Thursday, February 7, 2019

हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका, रात में हुई बर्फबारी; मप्र में ओले गिरे

पहाड़ी राज्य हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को बर्फबारी दो दिन से बर्फबारी हो रही है। निजी वेबसाइट स्काइमेट ने हिमाचल और उत्तराखंड में बादल फटने की आशंका जताई। जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को हुई ताजा बर्फबारी और भूस्खलन के चलते जम्मू-श्रीनगर हाइवे लगातार दूसरे दिन भी बंद है। वहीं, मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई और ओले गिरे।

जम्मू-कश्मीर

भारी बर्फबारी की वजह से श्रीनगर एयरपोर्ट से गुरुवार को कई उड़ानें रद्द कर दी गईं। गोएयर और इंडिगो एयरलाइंस की सभी उड़ान, स्पाइसजेट की दो, एयरएशिया की एक और सेना के एक चार्टर्ड विमान की उड़ान को रद्द किया गया। उधर, रामसू-रामबन सेक्टर में भूस्खलन और बनिहाल में बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर हाइवे बंद कर दिया गया है। इसकी वजह से घाटी में खाने-पीने की चीजों की कीमतें आसमान छू रही हैं।

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में ग्वालियर के 20, सतना के चार गांवों में ओले गिरने और गुना, भिंड और भोपाल में बारिश होने से हवा में ठंडक घुल गई। मौसम वैज्ञानिक पीएन बिरवा के मुताबिक, उत्तर भारत में बने पश्चिमी विक्षोभ को बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से भी नम हवाएं मिलकर और प्रभावी बना रही हैं। राजस्थान के आसपास हवा का चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इससे मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है।

हिमाचल-उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में घने बादल छाए हैं। चंबा जिला प्रशासन ने लोगों को पहाड़ी ढलानों में न जाने की सलाह दी है।मौसम विभाग का आज पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का अनुमान है। मनाली स्थित स्नो एंड एवालांच स्टडी एस्टैबलिशमेंट ने पांच जिलों- चंबा, लाहौल-स्पीति, शिमला, किन्नौर और कुल्लू में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। स्काईमेट का अनुमान है कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से बाढ़ जैसी स्थिति भी बन सकती हैं।

उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश के तराई वाले इलाकों में गुरुवार सुबह बारिश हुई। अनुमान है कि शुक्रवार को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं।

हरियाणा

कुरुक्षेत्र, अम्बाला, यमुनानगर, पंचकूला और चंडीगढ़ में गुरुवार सुबह 6 बजे से तेज बारिश हुई। कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, जींद, अम्बाला और पंचकूला में कुछ स्थानों पर ओले गिरे। पानीपत, करनाल में बूंदाबांदी हुई। शुक्रवार तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। राज्य के कुछ हिस्सों में शुक्रवार और शनिवार को गहरी धुंध छा सकती है। 15 और 16 फरवरी को फिर एक बार बरसात के आसार हैं।

फिर शीत-लहर का अनुमान

पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और उत्तरी राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश सहित कई राज्यों में 8 और 9 फरवरी से शीतलहर चल सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे में इन राज्यों में ठंड फिर से लौट सकती है।

No comments:

Post a Comment

教育部:不建议占用假期补课

  教育部应对新冠肺炎疫情工作领导小组 英国首相约 色情性&肛交集合 翰逊在感染新型冠 色情性&肛交集合 状病毒康复两 色情性&肛交集合 周后, 色情性&肛交集合 将回到唐宁街继续 色情性&肛交集合 他的全职 色情性&肛交集合 领导工作。 在首相生病期 色情性&肛交集合 间...